यह देखा गया है कि एक दिन में विभिन्न विषयों का अध्ययन करना, समय के उचित आवंटन के साथ, मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों का अभ्यास करता है - इस तरह आपके समग्र प्रतिधारण क्षमता में सुधार होता है |

जिन एनसीईआरटी पुस्तकों को कवर करने के लिए कवर किया गया है, वे उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं, जो अपनी पूर्व बोर्ड परीक्षाओं के लिए पढ़ रहे हैं। मूल पाठक्रम पहले ही समाप्त हो जाने पर संदर्भ पुस्तकों को केवल तस्वीर में ही आना चाहिए। (गेट्टी इमेजेस / आईस्टॉक फोटो)


सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा की तारीख पत्रक जल्द ही रिलीज होने की संभावना है। यह आपको परीक्षाओं के लिए अपने संशोधन को प्रारंभ करने में सक्षम बनाता है। इसलिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं, जो 8 जनवरी से 1 9 जनवरी तक कई स्कूलों में फंसी हैं, आपको अपने प्रदर्शन का आकलन करने और बोर्डों के लिए तैयार करने में मदद करेंगे।

पूर्व-बोर्ड परीक्षा के लिए गियर करने में आपकी मदद करने के लिए नीचे दिए गए सुझाव और युक्तियां दी गई हैं:

पाठ्यक्रम के साथ पकड़ने, एक समय में एक विषय

यह समय आपकी चिंताओं और आत्म-संदेह को बे पर रखे, और अपनी पुस्तकों में तल्लीन करने का समय है। विशिष्ट अध्यायों के बजाय पूरे पाठ्यक्रम को पूरी तरह से और व्यापक रूप से अध्ययन करना महत्वपूर्ण है, जिन्हें आपको समझना मुश्किल लगता है। जटिलता के स्तर के आधार पर, विषय विषय के अनुसार, पाठ्यक्रम को अलग-अलग विषयों में तोड़ दें, और सुनिश्चित करें कि आप और अधिक उन्नत विषयों के साथ जुड़ने से पहले मूल बातें शामिल करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके पास एक ठोस नींव है जिस पर गहरी समझ विकसित होती है। इसके लिए, एनसीईआरटी पुस्तकों को कवर करने के लिए पढ़ना सबसे उपयोगी है। संदर्भ पाठ्य पुस्तकों को केवल चित्र में ही आना चाहिए, जब आप कोर पाठ्यक्रम को पहले ही समाप्त कर चुके हैं।

अच्छी तरह से योजना बनाएं, बेहतर प्रदर्शन करें

किसी भी परीक्षा के दौरान सफलता प्राप्त करने के लिए व्यवस्थित अध्ययन महत्वपूर्ण हैं प्रत्येक विषय के लिए परीक्षा के लिए छोड़ दिए गए दिनों की संख्या को तोड़ दें और उसे विशेष वर्गों और विषयों के लिए असाइन करें। यह देखा गया है कि एक दिन में विभिन्न विषयों का अध्ययन करना, समय के उचित आवंटन के साथ, मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों का अभ्यास करता है - इस तरह आपके समग्र प्रतिधारण क्षमता में सुधार होता है रोज़मर्रा के कार्यों के लिए कार्यों को तैयार करने और अनुस्मारक सेट करने के लिए सीखने के ऐप्स और अन्य तकनीकी-आधारित समाधानों का उपयोग करें

तैयार रहें, थकावट से बचें


एक परीक्षा के दौरान मुख्य चिंताओं में से एक यह है कि कागज की लंबाई। परीक्षाओं पर चिंता, नींद की कमी या अभ्यास की कमी से आशंका अक्सर छात्रों के सभी सवालों के जवाब देने में सक्षम नहीं होती है। नियमित, समयबद्ध परीक्षणों का प्रयास करते हुए छात्रों को परीक्षा के दिन दबाव में पड़ने पर भी इष्टतम प्रदर्शन सुनिश्चित कर सकते हैं।

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन

इस समय के दौरान छात्रों को उनके स्वास्थ्य का अतिरिक्त ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि वे बीमारी के कारण समय पर हार नहीं सकते हैं अच्छी तरह से कवर और गर्म रहें, अपने आहार में सलाद, नट और दूध की मात्रा में वृद्धि करें किसी भी तनाव को बढ़ाने के लिए अनुमति न दें - इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको खेल में संलग्न होने के लिए कम-से-कम आधा घंटे और ब्याज की अन्य मनोरंजक गतिविधियां मिलें।

रात चौकीदार या प्रारंभिक रिसर

जल्दी जागने के समय बेहतर विकल्प होता है और आप जो भी सीखते हैं, उनमें से अधिकांश को बरकरार रखने की अनुमति देते हैं, कई छात्र इसे रहने के लिए और रात में देर तक काम करने के लिए बेहतर लगते हैं। इसलिए, आपको अपने अध्ययन के पैटर्न की शुरुआत जल्दी करने की आवश्यकता है और तदनुसार पूरी तैयारी के समय की योजना बनाएं। विक्रय को दूर करने के लिए इन महत्त्वपूर्ण महीनों के दौरान अपनी एकाग्रता में सुधार करने के लिए ध्यान की कोशिश करें।

अपने प्रदर्शन को ट्रैक करें

अपने प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए पूर्व बोर्डों को ध्वनि बोर्ड के रूप में उपयोग करना महत्वपूर्ण है प्रत्येक पेपर के सावधानीपूर्वक मूल्यांकन केवल आपके संशोधन में किसी भी कमी को इंगित करने में मदद नहीं करेगा, बल्कि उन क्षेत्रों को भी मजबूत करेगा जहां आप अच्छी तरह से स्कोरिंग कर रहे हैं। लेकिन आपको बहुत ज्यादा तनाव या परेशान करने के लिए ध्यान रखना चाहिए, यदि परिणाम अच्छे नहीं हैं; इसके बजाए, अपनी गलतियों को सुधारने के लिए प्रत्येक दिन कठिन प्रयास करें और उन्हें दोहराने की कोशिश न करें।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि पूर्व बोर्ड आपको सिखाते हैं कि सुधार के लिए हमेशा संभावनाएं हैं। आपको अपने स्कोर पर विचार करना चाहिए, लेकिन अगर आप अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो उसे बहुत बल नहीं मिलता है। अपने शिक्षकों से परामर्श करें कि आपने कम क्यों स्कोर किया है, और आपकी उत्तर स्क्रिप्ट में सुधार कैसे हो सकता है। परिणामों पर बल दिया जाना अनावश्यक है और निश्चित तौर पर इसका रास्ता नहीं है।

ये परीक्षाएं बोर्ड परीक्षाओं से पहले अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए होती हैं। आपको अंतिम परीक्षा में अपने प्रदर्शन को सुधारने के दायरे के बारे में जानने के लिए आपको इसके बारे में गंभीरता से संशोधन करना चाहिए। यदि आपके स्कोर अच्छे हैं तो बेहतर स्कोर प्राप्त करने के लिए आपको अपने आप को थोड़ा और बढ़ाना चाहिए।




If you want to add more comments to the article or you see any thing incorrect please write a comment below and we will surely get back to you.



Trending Articles


How to score 320 plus on the GRE | Preparation tips for GRE

Documents Required for USA F1 Visa

Planning an MS in US : Top 3 things you need to know before starting your journey

Guide to gre in 35 days!

How to score 100 plus on the TOEFL in just two weeks | Preparation tips for TOEFL

Life cycle of an MS applicant waiting for decisions!

Financial support letter from bank for getting I-20 document

Visa Experience: OFC Appointment to Visa Approval