मेरे प्यारे देश वाशियों, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, मेहनत के काम, व्यस्त लाइफ, थकनेवाले काम, टेंशन वाले कम, नशेडी चीजों की लत, बदलती जीवन शैली के कारण मर्दों में स्पर्म काउंट कम होने से उनकी फर्टिलिटी पर असर पड़ रहा है। इसी वजह से हमारे शरीर पर उसका बहोत गहरा प्रभाव पड रहा है| लेकिन एसी कुछ खानेवाली चीज़े है जो रोज़ाना लेने पर मर्दों का स्पर्म काउंट बढ़ेगा, ऐसे १०  फूड्स जिन्हें रोज़ाना सेवन करने पर मर्दों का स्पर्म काउंट बढ़ेगा जिससे उनकी फर्टिलिटी बेहतरीन होगी, और शारीरिक दुर्बुलता से मुक्ति होगी। तो आइये जानते है इन सभी के बारे में ....


१}अखरोट – स्पर्म की संख्या और आकार बेहतर करने के लिए प्रतिदिन एक मुट्ठी (७५  ग्राम) अखरोट खाने से बहोत फायदा होता है, अखरोट से शरीर की शीथलता गायब हो जाती है।


२}पालक – हम सभी जानते है की पालक में काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है, जो हमारे शारीर के लिए बेहद उपयुक्त है| ये स्पर्म की क्वालिटी और शेप बढ़ाने के लिए कारगर साबित होता है। हररोज पालक का सेवन करने से और उसका जूस पीने से गजब के फायदे होते है, इससे फर्टिलिटी बढ़ती है।


३}गाजर - हम सभी जानते है की गाजर आखों के लिए अच्छा होता, लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे; की गाजर में विटामिन A होता जो स्पर्म का प्रोडक्शन बढ़ाने में सहायता करता है। तो हेल्दी रहने के लिए हररोज  गाजर खाये या गाजर का जूस पीये जिससे स्पर्म काउंट बढ़ेगा और फर्टिलिटी बढ़ती है।


४}अंडे -  स्पर्म काउंट बढाने के लिए और उनकी फर्टिलिटी बेहतरीन होने के लिए अंडे खाना बहोत ज्यादा जरूरी होता है| अन्डो में प्रोटीन और विटामिन-इ का प्रमाण भरपूर रूप से होता है| अंडे हेल्दी और स्ट्रॉंग स्पर्म के प्रोडक्शन में बेहद कारगर साबित होते हैं। इसीलिए सुबह या शाम को नाश्ते में दो अंडे खाये।


५}केला - स्पर्म काउंट बढाने के लिए और उनकी फर्टिलिटी बेहतरीन होने के लिए केले खाना बहोत आवश्यक  होता है, ब्रोमिलेन नामक एंजाइम केले में मौजूद होता जो स्पर्म काउंट बढ़ता है, केले में विटामिन B होने से वह स्टेमिना, एनर्जी और स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं। रोज़ाना २ केले खाने से एनर्जी का संचार शरीर में होता है।


६}कद्दू के बीज - स्पर्म काउंट बढाने के लिए और उनकी फर्टिलिटी बेहतरीन होने के लिए कद्दू के बिज खाना बहोत आवश्यक होता है, प्रतिदिन मुट्ठीभर कद्दू के बीज खाने से टेस्टोस्टेरोन ही नहीं बल्कि स्पर्म काउंट भी बढ़ता है।


७}टमाटर - स्पर्म काउंट बढाने के लिए और उनकी फर्टिलिटी बेहतरीन होने के लिए प्रतिदिन टमाटर खाना उपयुक्त होता है, टमाटर में एक लाइकोपिन नाम का उपयुक्त घटक होता है; जो स्पर्म काउंट, क्वालिटी और स्ट्रक्चर को अच्छा करता है। ऑलिव ऑयल में टमाटर को पकाकर खाने से फायदा ही फायदा होता है।



८}लहसुन - स्पर्म काउंट बढाने के लिए और उनकी फर्टिलिटी बेहतरीन होने के लिए लसून खाना बेहद उपयुक्त होता है, इसके गुणों के बारे में आयुर्वेद में भी कहा गया है| एलिसिन नामक उपयुक्त घटक लसून में होता है, जो मेल ऑर्गन में खून की गति को (ब्लड फ्लो) बढ़ाता है। इसीलिए हररोज सुबह नींद से उठकर लहसुन की ३-४  कलियां चबाकर-चबाकर खाने से सीमेन वॉल्यूम बढ़ता है।


९}डार्क चॉकलेट - स्पर्म काउंट बढाने के लिए और उनकी फर्टिलिटी बेहतरीन होने के लिए डार्क चॉकलेट खाना अच्छा होता है, एल-अरजिनाइन नामक एमिनो एसिड घटक जो डार्क चॉकलेट में मौजूद होता वह स्पर्म का वॉल्यूम और क्वालिटी बढाने में मदत करता है। जितनी ज्यादा चॉकलेट डार्क होगी उतना स्पर्म काउंट बढ़ाने में उसका फायदा होगा|


१०}अनार - स्पर्म काउंट बढाने के लिए और उनकी फर्टिलिटी बेहतरीन करने के लिए अनार खाना आवश्यक होता है, स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढाने के लिए अनार का जूस बेहद उपयुक्त होता है, ये रिसर्च में भी साबित हुआ है। इसीलिए प्रतिदिन गिलासभर अनार का जूस पिए जिससे मेल फर्टिलिटी में बढ़ोत्तरी होगी।




If you want to add more comments to the article or you see any thing incorrect please write a comment below and we will surely get back to you.



Trending Articles


5 Ways Turmeric can be Beneficial to you

Are We Poisoning Our Kids?

OBESITY- A friend or An Enemy

Ladies!! Strong is the New Sexy | Lady Gymer | Lady Trainer | Exercise Enthusiast | Hours of Training

Work and Fitness: Health Tips for Working Women

Why should you Meditate?

Healthy Skin || A Reflection of Your Overall Wellness

The benefits of taking a nap